IGNOU (INDRA GANDHI NATIONAL OPEN UNIVERSITY ) JANUARY -2020 सत्र में शुरू करेगा PGDCA, BBA, MAJMC, COURSE START 31 तक हाेंगे ONLINE START,

INDRA GANDHI NATIONAL OPEN UNIVERSITY , (IGNOU) का SCHOOLS AND COMPUTER एंड इन्फॉर्मेशन साइंसेस JANUARY ,-2020 से COMPUTER APPLICATION . में PG , DIPLOMA COURSE START करेगा। इसके अलावा IGNOU UNIVERSITY ने इस बार बीबीए व एमजेएमसी पाठ्यक्रम भी शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है।

यह जानकारी इग्नू के जयपुर केंद्र के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीना ने बुधवार सुबह यहां यूनिवर्सिटी के अध्ययन केंद्र डीएवी काॅलेज में अायाेजित प्रमाेशनल कार्यक्रम में दी। बताैर

मुख्य अतिथि विद्यार्थियाें काे संबाेधन के दाैरान उन्हाेंने बताया कि इग्नू महाराष्ट्र नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से नया स्नातक कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह कोर्स बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन- सर्विसेज मैनेजमेंट जनवरी-2020 से शुरू किया जाएगा। जनवरी-2020 सत्र के लिए विभिन्न काेर्सेज में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी 31 दिसंबर तक अाॅनलाइन अाेवदन कर सकते हैं। इस बार इग्नू ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के लिए बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में बिल्कुल मुफ्त शिक्षा का प्रावधान किया है। उन्हाेंने बताया कि इग्नू के प्रदेशभर में 120 अध्ययन केंद्राें पर 48 हजार से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इसके अलावा 8 बीएड सेंटर भी संचालित किए जा रहे हैं। जल्द ही ब्लाॅक स्तर पर भी अध्ययन केंद्र शुरू किया जाएगा। कार्यक्रम में डाॅ. राजेश्वर सिंह व डाॅ. जसप्रीत सिंह सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे। स्थानीय अध्ययन केंद्र की अाेर से कमलेश मीना काे भगवान बुद्ध की तस्वीर भेंट की गई।

एमकेसीएल के सहयोग से बीबीए- एसएम कोर्स को लाॅन्च किया

कमलेश मीना ने बताया कि इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने एमकेसीएल के सहयोग से बीबीए-एसएम कोर्स को लाॅन्च किया गया है।

पाठ्यक्रम की न्यूनतम अवधि तीन वर्ष और अधिकतम छह वर्ष है। उम्मीदवार महाराष्ट्र नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट ignou.mkcl.org से आवेदन-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

मास कम्युनिकेशन के कोर्स भी शुरू किए जाएंगे: इग्नू अगले साल से मास्टर्स इन मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म के कोर्स शुरू करने जा रहा है। जो उम्मीदवार इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं उनका किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है।

इसके अलावा उम्मीदवारों को कंप्यूटर, इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। यह कोर्स इंग्लिश मीडियम में होगा और दो साल के कोर्स की फीस 25 हजार है, जो उम्मीदवारों को 12 हजार रुपए प्रति वर्ष जमा करानी होगी।

 

Leave a comment